टावररनिंग 200 - ओस्टैंकिनो टॉवर रन - मॉस्को - 24 अगस्त

रूस की राजधानी मास्को के उत्तरी भाग में स्थित ओस्टैंकिनो टॉवर 540 मीटर की ऊंचाई के साथ अभी भी यूरोपीय धरती पर सबसे ऊंची इमारत है। 1967 और 1975 के बीच आठ साल तक यह दुनिया की सूची में सबसे ऊपर रहा। एक पार्क क्षेत्र में स्थित फ्रीस्टैंडिंग टावर लाखों रिसीवरों को कई टीवी और रेडियो कार्यक्रम प्रसारित करता है। 337 मीटर पर एक आगंतुक मंच है। यह लिफ्ट द्वारा जमीनी स्तर से 58 सेकंड में या सीढ़ी का उपयोग करके टावररनर द्वारा थोड़ी देर में पहुंचा जा सकता है!

तकनीकी रूप से सीढ़ी में 1704 धातु की सीढ़ियाँ होती हैं, जिनका कोण 39 से 56 डिग्री तक होता है, जो कुल 686 मीटर की दूरी को कवर करता है। यह केवल एक मीटर की चौड़ाई के साथ असामान्य रूप से संकीर्ण है, जिससे अंतिम गुजरना आसान नहीं है। हमारे स्थानों पर आवश्यक सुरक्षा उपाय यहां विशेष रूप से सख्त हैं और शुरुआत से कुछ मिनट पहले सीढ़ी में बहुत ही कम नज़र डालने के अलावा महसूस करने का कोई मौका नहीं है। तो एथलीटों के लिए ओस्टैंकिनो में दौड़ की रणनीति तैयार करना बहुत मुश्किल है, आप केवल वास्तविक दौड़ के दौरान ही सीख सकते हैं!

इस 2 ओस्टैंकिनो टॉवर रन का रेस प्रारूप निश्चित रूप से लंबे अंतराल (1 मिनट) के साथ व्यक्तिगत है और सर्वश्रेष्ठ वरीयता प्राप्त एथलीट शुरुआत करते हैं। तो विश्व चैंपियन और TWA रैंकिंग के नेता पियोट्र लोबोडज़िंस्की (पीओएल) ठीक दोपहर में खुले
पिछले साल जर्मन क्रिश्चियन रिडल से एक सेकंड से भी कम समय में हारने के बाद इस बार कोई सवाल ही नहीं था। 9:36 15 सेकंड में एक नया कोर्स रिकॉर्ड था और दिन का एकमात्र सब 10 समय था! उपविजेता वाई चिंग सोह (एमएएस) ठीक 30 सेकंड पीछे और मैक्सिकन एलेक्सिस ट्रूजिलो (10:17) से 11 सेकंड पहले था। जर्मनी के गॉर्ज हेमैन ने पोडियम को केवल 4 सेकंड से गायब कर चौथे स्थान पर रखा। 5वां (और अभी भी परिवार में सबसे तेज ) इमानुएल मन्ज़ी (ITA-10:32) था, उसके बाद स्टीफन स्टेफिना (SVK-10:57) था। इसके बाद नॉर्वे से एक और मैक्सिकन जीसस राया (एमईएक्स) और हेनरिक होल्स्टेड आए
. सबसे तेज घरेलू धावक वेलिमिर नाज़ारो 12:12 के समय के साथ 9वें स्थान पर पहुंच गया।

हमारे मौजूदा टॉवररनिंग वर्ल्ड चैंपियन सूज़ी वॉल्शम (एयूएस) ने 11:40 के नए कोर्स रिकॉर्ड के साथ महिला दौड़ की शुरुआत की, लेकिन यह केवल 14 सेकंड तक चलनी चाहिए! एक बहुत ही प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ 2009 वर्ल्ड माउंटेन रनिंग चैंपियन वेलेंटीना बेलोटी ने 10:54 (पति इमानुएल 🙂 से केवल 22 सेकंड पीछे) में एक नया उत्कृष्ट रिकॉर्ड स्थापित किया। डिफेंडिंग चैंपियन सिंडी हैरिस (12:46) को इस साल आखिरी पोडियम रैंक से संतोष करना पड़ा। क्रिस्टीना बोनासिना ने 13:59 में चौथे स्थान पर रहते हुए इतालवी सफलता की कहानी पूरी की, उसके बाद कामिला चोवानीकोवा (SVK-14:08) और सोनजा शेक्सपियर (GBR- 15:12) का स्थान आया।
इसके बाद मारिया एलिसा लोपेज़ (MEX-15:24) और सबसे तेज़ रूसी ऐलेना पशेनिचनाया 16:27 के साथ 8वें स्थान पर रहीं।

ऐसे विशेष स्थान पर इस टावररनिंग 200 रेस को संभव बनाने के लिए टावररनिंग फैमिली की ओर से आरटीआरएस को बहुत-बहुत धन्यवाद और इसे आयोजित करने के लिए वादिम निकितिन और उनकी टीम को, हम अगले साल तीसरे संस्करण की प्रतीक्षा कर रहे हैं!